वेट लाॅस अब चुटकियों में

वेट लाॅस अब चुटकियों में




by:Shilpi Rastogi
स्मार्ट दिखने के लिए हम सभी अपनी फिटनेस का ध्यान रखते हैं,इसके लिए जिम जाना एक्सरसाइज करना या घर पर ही वर्कआउट करना हमारी रूटीन लाइफ का एक अभिन्न भाग है। फिटनेस बनी रहे इसके लिए सिर्फ वर्कआउट करना या जिम जाना ही काफी नहीं है बल्कि हम अपनी डाइट से भी अपने आप को फिट रख सकते हैं और इसके साथ ही यदि किसी को अपना वेट करना है तो वह अपना वेट भी लाॅस कर सकते हैं, जिससे फिट रहने के साथ ही स्मार्टनेस भी बनी रहती है।
यह तो हम सभी जानते हैं कि फल और सब्जियां भी वेट लाॅस करने में अहम भूमिका निभाते हैं। सेहत को दुरूस्त रखने के अलावा यह बीमारियों से बचाने में व बेड काॅलेस्टाल को कम करने में सहायक होते हैं। इनमें विटामिन्स,मिनरल व अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। फलों में फायबर और जल की अधिक मात्रा होने से यह शरीर को हाइडेट रखते हैं।


डायइटीशिन दिव्या माथुर के अनुसार वेट लाॅस डाइट के रूप में यदि इन फलों का नियमित सेवन किया जाए तो वजन कम करने के साथ ही फिटनेस भी बनी रहती है।
ऐवोकेडोज
इसे सुपर फूड माना गया है वेट लाॅस करने के साथ ही यह दिल को स्वस्थ रखता है व एंटी आॅक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। इस में मिनरल,विटामिन सी व विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम अधिक होते हैं।
संतरा 
इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है व फायबर व पोटेशियम अधिक होता है। संतरे में लाइमोनाइडस होने के कारण यह कैंसर प्रतिरोधक है व विटामिन सी अधिक होने के कारण यह षरीर के महत्तपूर्ण टिशूज की रिपेयर करने के साथ ही उन्हें बढ़ाने में भी सहायक होता है।
स्टाबेरी
यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही आपके वजन को भी कम करने में सहायक है। एंटी आॅक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होने के कारण त्वचा को भी लंबे समय तक जंवा बनाए रखने में यह सहायक है।
अमरूद
अमरूद का नियमित रूप से सेवन करने से वजन नियनिंत्र रहता है व शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बना रहता है। इसमे लाइपोकिन होने के कारण यह कैंसर प्रतिरोधक तो है ही इसके अतिरिक्त यह षरीर पर होने वाली सूजन व जलन को कम करने में भी सहायक है।
ग्रेपफ्रूट
यह भी वेट लाॅस करने में सहायक फल है। इसके अलावा इसमें फाइटोकैमिकल होने के कारण बीमारियों से लड़ने में इसकी अहम भूमिका है। इसके अलावा इसके निसमित सेवन से यह बैली फेटस को घटा करा आपकी फिटनेस को बरकरार रखता है।
एंटी आॅक्सीडेंट की भूमिका
एंटी आॅक्सीडेंट की फलों में या सब्जियों में प्रचुरता होने से बाॅडी को अनेकानेक लाभ होते है। त्वचा रिंकल फ्री रहती है यानि की त्वचा पर झुर्रिया देर से होती है,जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक यंगर रहती है। स्किन तो खूबसूरती बनती ही है,इसके अतिरिक्त शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे बीमारियों से लड़ने की ताकत स्वत बनी रहती है। जब तन स्वस्थ रहता है तो मन भी प्रसन्न रहता है। भीतर से जब आप हैप्पी फील करते हैं तो आप बाहर से भी खिले खिले रहते है।